news-details

बसना: बच्चों में पोला और महिलाओं में तीज का उत्साह, चतुर्थी के लिए सज रहे पंडाल

बसना: तीजा और पोला त्योहार को लेकर बसना शहर सहित अंचल में उत्साह का माहौल है। पंडितों के अनुसार सोमवार को पोला और आठ सितंबर को तीजा मनाया जाएगा। पोला को लेकर बाजार में और नगर की मुख्य चौक-चौराहों में नांदिया बैल एवं मिट्टी के खिलौनों की दुकान सज गई है। तीजा को लेकर नगर की कपड़ा और फैंसी स्टोर्स के संचालकों ने अच्छे बाजार की उम्मीद के साथ स्टाक कर लिया है। रविवार को लोगों ने अपने बच्चों के लिए नांदिया बैल और मिट्टी के खिलौने खरीदे। इसे लेकर दिनभर बाजार में चहल-पहल बनी रही। शहर के कपड़ा दुकानों में भी दोपहर बाद से अच्छी भीड़ देखी गई। वहीं गणेश चतुर्थी को लेकर भी पंडाल तैयार होने लगे है। मूर्तिकार भगवान गणेश की प्रतिमा को अंतिम रूप देने में लगे हुए है।

ज्ञातव्य है कि भादो अमावस्या पर पोला उत्सव का पर्व छत्तीसगढ़ अंचल में धूमधाम से मनाया जाता है। ग्रामीण क्षेत्रों में बैल पूजा, बैल दौड़ आदि कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। वहीं तीजा को महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला उपवास रखती है। इस दिन महिलाएं घर में गौरी शंकर की पूजा करती है।

बसना अंचल में रविवार को ही पोला पर्व मनाया गया वही वार्ड नम्बर आठ में लव वधवा द्वारा नंदिया बैला चला कर पोला पर्व का उत्सव मानते हुए।




अन्य सम्बंधित खबरें