news-details

50 बिस्तर मातृ शिशु अस्पताल लोरमी में केक काटकर आयुष्मान भारत दिवस मनाया गया...

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के 3 साल पूरे होने के उपलक्ष पर आज मुंगेली जिला के लोरमी तहसील के 50 बिस्तर मातृ शिशु अस्पताल में आयुष्मान भारत दिवस मनाया गया जिसमे डॉ आर.एस. आयाम, डॉ जितेंद्र पैकरा आवासीय चिकित्सा अधिकारी शैलेन्द्र पाण्डेय,विकासखंड कार्यक्रम प्रबंधक आशीष शर्मा एवं अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे। योजना कि शुरुआत 23 सितम्बर 2018 को हुई थी।

डॉ जितेंद्र पैकरा ने बताया की लोरमी में हजारो परिवार इस योजना के तहत पात्र हैं, जिसमे बहुत से परिवारों के कार्ड बनाये गए हैं, उन्होंने जिन परिवारों के कार्ड नही बने है उन परिवारों से अनुरोध किया कि सभी पात्र परिवार अपना कार्ड जल्दी बनवा लें ताकि लोरमी में 100 प्रतिशत लोग इस लाभकारी योजना से जुड़ सकें।

आशीष शर्मा ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत प्रति वर्ष प्रत्येक परिवार को 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा का प्रावधान है। इस योजना में भारत सरकार द्वारा करवाए गए सामाजिक आर्थिक जातिगत जनगणना सर्वेक्षण 2011 के चयनित परिवार व राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के 2014-2015 के लाभार्थी शामिल हैं। योजना के तहत गंभीर बीमारियों सहित लगभग सभी तरह की बीमारियां कवर हैं।

इस योजना में 5 लाख के स्वास्थ्य बीमा राशि में अस्पताल में भर्ती होने पर किसी तरह का कोई खर्चा नहीं होगा। कोई भी व्यक्ति 14555 डायल करके या सेवा केंद्र के माध्यम से इस योजना में बारे में जानकारी ले सकते हैं। पात्र परिवार अपने नजदीकी लोक सेवा केंद्र से अपना और अपने परिवार का आयुष्मान स्वास्थ्य कार्ड बनवा सकते हैं।




अन्य सम्बंधित खबरें