news-details

आज़ाद पेट्रोल पंप की अव्यवस्था से ग्राहक परेशान, न जाने ग्राहकों को कब मिलेगी सुविधा...

रायगढ़: सारँगढ़ से रायपुर रोड़ में स्थित पेट्रोल पंप न जाने कितने ग्राहकों की उम्मीद थी। रायपुर- बरमकेला रोड में आस-पास कहीं पेट्रोल नही होने पर ग्राहकों को उम्मीद और विश्वास होता है कि बाहर दुकान में 100 के पेट्रोल को 120 में लेने से अच्छा है कि कुछ दूरी तय कर आज़ाद पेट्रोल पंप से कम कीमत में शुद्ध पेट्रोल भरा सकें। लेकिन जनता की उम्मीद में पानी तब फिरता है जब ग्राहकों की उम्मीद तब चकनाचूर हो जाता है जब ग्राहक यह बोर्ड देखते हैं- पेट्रोल नही है।

जबकि इंडियन ऑयल और समेत सभी तेल कंपनियों ने सिटीजन चार्टर जारी किए हैं. इनमें पेट्रोल पंप पर आपको मिलने वाली सुविधाओं का जिक्र किया गया है. अगर यह सुविधाएं आपको कोई पेट्रोल पंप नहीं देता है, तो आप इसकी शिकायत भी कर सकते हैं।

मुफ्त में भर सकते हैं हवा :
सबसे पहले अनिवार्य सुविधाओं की बात करते हैं. इसमें पहली सुविधा है मुफ्त में हवा भरने का इंतजाम. जब भी आप पेट्रोल पंप पर गाड़ी में तेल भरवाने के लिए आते हैं, तो इस दौरान आप मुफ्त गाड़ी में हवा भी भर सकते हैं. पेट्रोल पंप को आपके लिए यह व्यवस्था करनी होती है।
लेकिन आज़ाद पेट्रोल पंप कम्मे कहने को हवा मशीन है लेकिन मजाल है कभी चालू हो..! एक बार इसकी शिकायत पेट्रोल पंप मालिक से की गई थी तो मजबूरन 2 दिन चालू किया गया था, लेकिन फिर वही डाल के पात वाली कहावत चरितार्थ हो गयी। विगत दिनों एक ग्राहक के पिछले टायर में हवा की कमी पर जब हवा भरने हेतु अनुरोध किया गया तो पुनः पेट्रोल पंप के कर्मचारी द्वारा बेरुखी पूर्वक जवाब दिया गया कि मशीन खराब है।

पानी की व्यवस्था :
हर पेट्रोल पंप पर पानी की व्यवस्था होना जरूरी है. ऐसे में सफर के दौरान प्यास लगने पर आप यहां पानी पी सकते हैं।लेकिन यहां फिल्टर में सफाई की कमी से लोग पानी पीने से भी कतराते हैं।

शिकायत पुस्तिका:
पेट्रोल पंप में कंप्लेंट बुक होना भी जरूरी है. अगर आपको संबंध‍ति पेट्रोल पंप के किसी कर्मचारी से शिकायत है या फिर आपको किसी सुविधा का अभाव दिखता है, तो आप उसकी शिकायत कर सकते हैं. आप अपने सुझाव भी इस बुक में दर्ज करवा सकते हैं। लेकिन मजाल है आज़ाद पेट्रोल पंप के कर्मचारी कभी किसी ग्राहक को शिकायत पुस्तिका के बारे में बताएं। हद तो तब हो गयी जब एक ग्राहक ने शिकायत पुस्तिका की मांग की तो शिकायत पुस्तिका नही होने की बात कही।

पेट्रोल के साथ बाहर हवा खरीदने मजबूर जनता..!
सारँगढ़ की भोली-भाली जनता को इन सबसे ज्यादा सरोकार नही रहता, उन्हें मुख्यतः जरूरत रहती है पेट्रोल से। लोग इस उम्मीद में बाहर पेट्रोल नही भराते की ठेले-गुमठियों में मिलने वाले अधिक कीमत में पेट्रोल और ऊपर से मिलावट की आशंका से पेट्रोल पंप का रुख करते हैं कि वहां कमसे कम उचित मूल्य में पेट्रोल ही मिल जाये लेकिन आज़ाद पेट्रोल पंप में विगत एक माह में 8 से 10 दिन पम्प के सामने बोर्ड लटका मिलता है कि पेट्रोल नही है। ऐसे में परिवार के साथ सफर कर रहे लोग या पेट्रोल पंप के भरोसे गाड़ी लेकर आने वाले ग्राहकों को भारी निराशा झेलनी पड़ती है। इसका फायदा आसपास के दुकानदार उठाते हैं एक लीटर पेट्रोल को 120-130 में बेचकर ग्राहकों की जेब काटते हैं। पेट्रोल पंप के बगल में हवा नही भरने की स्थिति में पेट्रोल पंप से सटे टायर दुकान में 10 रुपये में हवा खरीदने को मजबूर हैं।
ऐसी स्थिति में जनता का हताश और निराश होना लाज़मी है।




अन्य सम्बंधित खबरें