news-details

राष्ट्रगान के दौरान इस देश के राष्ट्रपति ने पैंट में की पेशाब, वीडियो शेयर करने पर छः पत्रकार गिरफ्तार

उत्तरी अफ्रीकी देश दक्षिणी सूडान में एक विवादित फुटेज सामने आने के बाद छह पत्रकारों को गिरफ्तार कर लिया गया है। वीडियो में दक्षिणी सूडान के राष्ट्रपति पैंट में पेशाब करते नजर आ रहे हैं। पिछले महीने एक इवेंट में नेशनल एंथम के दौरान राष्ट्रपति सलवा कीर की पैंट पर एक काला धब्बा फैलता देखा गया और फर्श पर एक बड़ा गीला निशान बन गया। छड़ी के सहारे खड़े 71 वर्षीय नेता अपने नीचे जमीन पर बने निशान को देखते हैं जिसके बाद कैमरा आगे बढ़ जाता है। इस वीडियो को शेयर करने के लिए छह पत्रकारों को जेल भेज दिया गया है।

द सन की खबर के अनुसार देश के पत्रकारों की यूनियन ने बताया कि इस फुटेज के लिए छह पत्रकारों को हिरासत में ले लिया गया है जो साउथ सूडान ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन के लिए काम करते थे। उन्हें मंगलवार और बुधवार को गिरफ्तार किया गया। यूनियन के अध्यक्ष पैट्रिक ओयेट ने पत्रकारों के नाम कैमरामैन जोसेफ ओलिवर और मुस्तफा उस्मान, वीडियो एडिटर विक्टर लाडो, कंट्रीब्यूटर जैकब बेंजामिन और चेरबेक रूबेन और जोवल टूम्बे बताया है।

ओयेट ने कहा कि हम सब चिंतित हैं क्योंकि जिन्हें गिरफ्तार किया गया है, वे कानून से ज्यादा समय से अंदर हैं। दक्षिणी सूडान का कानून कहता है कि जज के सामने पेश होने से पहले लोगों को अधिकतम 24 घंटे तक हिरासत में रखा जाता है। कमेटी टू प्रोटेक्ट जर्नलिस्ट्स ने कहा कि दिसंबर में सोशल मीडिया पर वायरल हुए वीडियो को लेकर पत्रकारों की जांच चल रही है। जुलाई 2011 में सूडान से अलग होने के बाद से दक्षिणी सूडान की कमान 71 साल के कीर के हाथों में है।

कमेटी के सब-सहारा अफ्रीकी प्रतिनिधि मुथोकी मुमो ने कहा कि जब भी अधिकारियों को कोई कवरेज प्रतिकूल लगती है तो वे मनमाने तरीके से गिरफ्तारी का सहारा लेते हैं। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को इन छह पत्रकारों को बिना शर्त रिहा करना चाहिए. साथ ही यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे बिना किसी धमकी या गिरफ्तारी के डर के काम कर सकें। दक्षिणी सूडान के सूचना मंत्री माइकल मक्यूई ने वॉयस ऑफ अमेरिका रेडियो से कहा कि लोगों को यह जानने के लिए इंतजार करना होगा कि पत्रकारों को क्यों हिरासत में लिया गया है।




अन्य सम्बंधित खबरें