news-details

बड़ी खबर : छत्तीसगढ़ में भी सस्ता होगा डीजल और पेट्रोल ! जानिये सीएम बघेल ने क्या कहा ?

रायपुर । सीएम भूपेश बघेल आज बालोद रवाना होने से पहले सिविल लाइन हैलीपेड (Civil Line Helipad) में पत्रकारों से कई मुद्दों पर चर्चा की। इस दौरान मुख्यमंत्री से जब पेट्रोल और डीजल (petrol and diesel) पर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि, डीजल के भाव छह रुपिया, पेट्रोल में 8 रुपया घटा है। हम तो ये कहते हैं कि यूपीए सरकार (UPA Government) के समय मे जितना सेंट्रल एक्साइज था, उसी दर पर आप ले आइये। इससे राज्य का, अभी जैसे 6 रुपिया और 8 रुपया कम किये है तो निश्चित रूप से हमको जो सेंट्रल एक्साइज (central excise) से जो नुकशान है करीब 570 करोड़ रुपया का हो रहा है, लेकिन इसके बाद भी प्रदेश की जनता के हित में बिल्कुल इस निर्णय का स्वागत करते है, बल्कि हम मांग करते हैं कि इसको जो यूपीए सरकार के समय जो सेंट्रल एक्साइज था 9 रुपया और 3 रुपया उस दर पर ले आना चाहिए नंबर एक, नंबर दो भारत सरकार ने शेष 4% लगाया है, जो पहली बार लगा है पेट्रोल और डीजल में उसे समाप्त किया जाना चाहिए।

सीएम भूपेश (CM Bhupesh) ने आगे कहा जहां तक की वैट की बात है वो तो वैसे ही कम हुआ तो हमारा अपना हिस्सा कट ही गया। 42 % हमको मिलता है और बाकी बचा केंद्र सरकार को जाता है। मैं पहले भी कहा कि भारत सरकार जो निर्णय ले वो पूरे देश में असर होगा। यहां तक की हमारे राज्य की बात है, पिछले समय का आपको याद दिलाऊ कि हम अपने पड़ोसी राज्य, जो कि उनमें कितना वैट कम कर रहे उसको देख रहे है उसके हिसाब से हम लोग भी कम कर देंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा, पिछले समय भी हमने कम किया था तो अभी यदि भारत सरकार से फिर मैं मांग करता हूं यूपीए सरकार के समय जो सेंट्रल एक्साइज था पेट्रोलियम पदार्थों में उसी प्रकार से कम किया जाए औऱ रसोई गैस की कीमत जितना यूपीए सरकार के समय मे था उसी दर पर उपभोक्ताओं को रसोई गैस मिलना चाहिए।




अन्य सम्बंधित खबरें