news-details

CG : डॉक्टर नर्स के अनिश्चित कालीन हड़ताल से शासन के स्वास्थ्य को चौतरफा हमला, मेडिकल कॉलेज से लेकर उप स्वस्थ्य केंद्र तक स्वस्थ्य सुविधा होगा बाधित

नारायणपुर । वेतन विसंगति सहित 5 सूत्री मांगों को लेकर छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य फेडरेशन 21 अगस्त से फिर से हड़ताल करने जा रहा है इसमें मेडिकल कॉलेज जिला अस्पताल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से लेकर उप स्वस्थ्य केंद्र के सभी डॉक्टर - नर्स एवं RHO स्वास्थ्य सेवाएं को प्रभावित करने जा रहे हैं । उल्लेखनीय है कि लंबे समय से छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य फेडरेशन स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत चिकित्साको, नर्सेज एवम RHO के लंबित मांगों को लेकर संघर्षरत है। बार-बार आवेदन निवेदन के बाद भी शासन प्रशासन से कोई कार्यवाही नहीं होने पर फेडरेशन आर पार की लड़ाई के लिए मजबूर हो गए हैं, सोमवार को जहां पूरे नगरवासी नाग पंचमी हेतु मंदिरों की ओर प्रस्थान कर रहे थे वहीं अस्पतालों के देवता कहे जाने वाले डॉक्टर नर्सेज कलेक्टर और एसपी से मिलने बाद जुनुस के माध्यम से हड़ताल स्थल पर कुच कर रहे है ।


सिडा प्रदेश अध्यक्ष डॉक्टर इकबाल हुसैन ने बताया कि छत्तीसगढ़ के डॉक्टरों के लिए बने पे स्ट्रक्चर में अव्यावसायिक भत्ता की पात्रता है परंतु राज्य सरकार जहां मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों को अव्यावसायिक भत्ता दे रही है वही सुदूर ग्राम मैं कार्यरत डॉक्टर को इससे वंचित रख कर हमारे साथ भेद- भाव। पुलिस विभाग के तरह डॉक्टर और नर्स भी अवकाश के दोनों एवं रात्रि कल में भी आपातकाल के साथ अन्य चिकित्सकीय सेवाएं देते हैं परंतु इन्हें किसी अन्य प्रकार का मानदेय नहीं दिया जाता जैसे पुलिस विभाग में अतिरिक्त माह का वेतन प्रदान किया जाता है। नारायणपुर जिला कलेक्टर परिसर में सिडा जिला प्रमुख डॉक्टर प्रशांत गिरी ,सिडा संभाग अध्यक्ष एवम नारायणपुर जिला सचिव डॉक्टर केशव साहू , नर्सेज एसोसियेशन जिला प्रमुख मलीना पवार , नर्सेज एसोसियेशन जिला सचिव चंद्रिका नेताम , स्वस्थ्य संयोजक कर्मचारी संघ जिला प्रमुख रैतु कश्यप सहित अन्य संघों के पधाधिकारियो ने बताया कि सालो से लड़ रहे चार स्तरीय वेतन मान , वेतन विसंगति , कोविद इनसेंटिव , चिकित्सा सुरक्षा हेतु मांगों के लेकर फिर से अनिश्चित कालीन हड़ताल हेतु वे विवश है ।





अन्य सम्बंधित खबरें