news-details

महतारी वंदन योजना के लिए पुरुष ने भरा फॉर्म...

गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले से पुरुष द्वारा महिला वंदन योजना में फॉर्म भरने का मामला सामने आया है। कर्मचारियों को जब यह आवेदन मिला तो उन्होंने पुरुष का आवेदन यह कहकर रिजेक्ट कर दिया कि योजना सिर्फ महिलाओं के लिए है। लेकिन पुरुष अपनी जिद में अड़ा रहा।

दरअसल गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले में कलम सिंह कुंवर के घर एक भी महिला नहीं है। जिस वजह से उन्होंने महतारी वंदन योजना का लाभ उठाने के लिए फॉर्म भर दिया। वहीं अधिकारियों ने उनका फॉर्म रिजेक्ट कर दिया है। लेकिन कमल सिंह का कहना है कि उनके घर में एक भी महिला नहीं है। इसलिए इस योजना का लाभ कलम सिंह कंवर को मिलना चाहिए।

कलम सिंह ने फॉर्म भरने के साथ कहा है कि "मेरे घर में कोई महिला नहीं है। इसलिए मैंने फॉर्म भरा है। परिवार का मुखिया वही है। अगर महिला होती तो वही फॉर्म भरती लेकिन अब राशन कार्ड भी मेरे नाम पर है। तो शासन को मेरी मांग पर विचार करना चाहिए।" कलम सिंह का फॉर्म देख अधिकारी चौंक गए है। जिसके बाद कलम को समझाइश देकर फॉर्म रिजेक्ट कर दिया गया। लेकिन कलम सिंह के जिद के आगे कर्मचारियों को झुकना पड़ा। स्थानीय कर्मचारियों ने कमल का आवेदन स्वीकार किया। हालांकि इसके बाद उसका आवेदन रद्द हो गया।

बता दें कि कमल सिंह का फॉर्म कर्मचारियों ने स्वीकार कर लिया था। लेकिन महतारी वंदन योजना के सॉफ्टवेयर ने फॉर्म को रद्द कर दिया। वहीं अधिकारियों ने भी इस आवेदन को खारिज कर दिया। अधिकारियों को कहना है कि इस योजना को छत्तीसगढ़ की महिलाओं के लिए बनाया गया है। योजना के नियम और शर्तों में केवल 21 साल से ऊपर की महिलाओं और युवतियों को इस योजना का पात्र माना गया है। किसी पुरूष को इसका लाभ नहीं मिल सकता है। इसलिए कमल सिंह का फार्म रिजेक्ट कर दिया गया है।




अन्य सम्बंधित खबरें